पेड ट्रैफ़िक बनाम ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक टिप्स – अल्टीमेट बिगिनर ट्रैफ़िक ख़रीदना गाइड!


वेबसाइट ट्रैफिक खरीदें

यदि आप इंटरनेट मार्केटिंग उद्योग में हैं, तो अब आप जान गए होंगे कि किसी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक उत्पन्न करने के दो प्रमुख तरीके हैं। विधि या तो भुगतान किया जा सकता है या मुफ्त। कुछ लोग बहुत ही सवाल पूछते रहते हैं कि जब आप ट्रैफ़िक मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं तो ट्रैफ़िक के लिए भुगतान क्यों करेंगे। विभिन्न वेबसाइटों से मुफ्त ट्रैफ़िक को रोका जा सकता है। वे कार्बनिक हो सकते हैं जिसका अर्थ है कि वे खोज इंजन जैसे विभिन्न स्रोतों से स्वचालित रूप से आते हैं। इस तरह का यातायात स्वाभाविक है और लक्षित किया जाना भी सबसे अच्छा माना जाता है। इसलिए, यदि आप भुगतान किए गए ट्रैफ़िक बनाम कार्बनिक से चुनना चाहते हैं, तो आप किसके साथ जाएंगे?

इस व्यापक ट्रैफ़िक गाइड में, हम भुगतान किए गए ट्रैफ़िक बनाम कार्बनिक ट्रैफ़िक की तुलना करेंगे। लेकिन इससे पहले, यहां कुछ कारण हैं कि कोई मुफ्त में मिलने के बजाय ट्रैफिक क्यों खरीदेगा।

ट्रैफ़िक खरीदने का कारण (भुगतान किया गया ट्रैफ़िक)

ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से कोई भी वेबसाइट ट्रैफ़िक में निवेश करना चाहेगा, क्योंकि ट्रैफ़िक मुफ़्त में मिल रहा है। वे यहाँ हैं;

पेड ट्रैफिक इंस्टेंट है

जब आप वेबसाइट ट्रैफ़िक खरीदने का विकल्प चुनते हैं, तो आप इस तथ्य से प्यार करेंगे कि ट्रैफ़िक को आपकी वेबसाइट या लैंडिंग पृष्ठ पर उस विज्ञापन अभियान के स्वीकृत होने के तुरंत बाद या कुछ ही समय में पहुंचाया जा सकता है। यह अन्य विधियों के विपरीत है, जो किसी को धीमा लगता है। इसलिए, यदि आपको ट्रैफ़िक तेज़ करने या परिणाम की आवश्यकता है, तो एक भुगतान किया गया अभियान चलाना सही रास्ता होगा।

बेहतर लक्ष्यीकरण

सशुल्क ट्रैफ़िक के साथ, आप आसानी से बेहतर लक्ष्यीकरण प्राप्त कर सकते हैं जिसका अर्थ बेहतर परिणाम और प्रदर्शन भी है। उन लोगों को लेने में सक्षम होने की कल्पना करें, जो पहले से ही ऐसी चीज की तलाश कर रहे हैं जिसे आप बेच रहे हैं। यह एक अद्भुत अनुभव होगा क्योंकि आपको बस इतना करना है कि उन्हें बेचना है। ट्रैफिक का भी यही हाल है। जब आपने ट्रैफ़िक को लक्षित किया है, तो आप अपने रूपांतरणों को बढ़ाने और अधिक लाभ प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं। कुछ चीजें जो आप अपने दर्शकों को बेहतर लक्षित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, उनमें कुछ स्थानों से विभिन्न लोगों तक पहुंचना शामिल है, लिंग, अन्य कारकों के बीच उम्र।

पूर्ण नियंत्रण

जैसे यह बेहतर टारगेटिंग का मामला है, ट्रैफ़िक के लिए भुगतान करते समय बहुत सारी नियंत्रण सुविधाएँ होती हैं जो आपके लिए छोड़ दी जाती हैं। आपको ज्यादातर एक डैशबोर्ड प्रदान किया जाएगा, जहाँ आपके पास कई सुविधाएँ हैं जिनका उपयोग आप अपने विज्ञापनों को अनुकूलित या नियंत्रित करने के लिए कर सकते हैं और फलस्वरूप आपको जो प्रदर्शन मिलता है।

पेड ट्रैफिक बनाम ऑर्गेनिक ट्रैफिक

भुगतान किए गए ट्रैफ़िक की तुलना ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक से कैसे की जाती है? उनकी समानताएं या अंतर क्या हैं? पहले ट्रैफ़िक के रूप में भुगतान किया गया ट्रैफ़िक ट्रैफ़िक का वह रूप है जहां कोई भुगतान करता है, जबकि दूसरे छोर पर, ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक मुफ़्त ट्रैफ़िक है, जो Google जैसे खोज इंजन जैसे वेब स्रोतों के माध्यम से व्यवस्थित रूप से प्राप्त किया जाता है।

शायद शर्त यह है कि किसी को भुगतान और कार्बनिक यातायात दोनों के बारे में अच्छा लगेगा कि वे बहुत उच्च गुणवत्ता वाले हैं और अच्छे रूपांतरण का दावा करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे ज्यादातर अच्छी तरह से लक्षित हैं। पेड ट्रैफ़िक बेहतर नियंत्रण प्रदान करता है, जहाँ लक्ष्यीकरण किया जाता है, जबकि जैविक ट्रैफ़िक उन कीवर्ड से आता है, जिनके लिए वेबसाइट रैंक होती है, जिससे यह अच्छी तरह से लक्षित हो जाता है।

पेड ट्रैफिक

क्या आप उन तरीकों के बारे में सोच रहे हैं जिनसे आप अच्छी गुणवत्ता वाले ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकते हैं या पूरी चीज़ के बारे में कैसे जाना जा सकता है? यहां कुछ बेहतरीन ट्रैफ़िक स्रोत दिए गए हैं, जिन पर आपको विचार करना चाहिए।

पीपीसी विज्ञापन

पीपीसी (पे पर क्लिक) एक विज्ञापन का एक प्रकार है, जहाँ कोई अपनी वेबसाइट पर आने वाले आगंतुकों के लिए भुगतान करता है। इसे क्लिक का उपयोग करके ट्रैक किया जाता है और प्रत्येक क्लिक के लिए बिल भेजा जाता है। पीपीसी विज्ञापनों को वेबसाइटों से खोजा जा सकता है जैसे सर्च इंजन ऐड प्लेटफॉर्म जैसे गूगल ऐडवर्ड्स, बिंग विज्ञापन के साथ-साथ सोशल मीडिया साइट्स जैसे फेसबुक और ट्विटर।

सीपीएम विज्ञापन

CPM विज्ञापन वे विज्ञापन होते हैं जो PPC के मामले में देखे गए क्लिकों के बजाय छापों पर आधारित होते हैं। दरअसल CPM का अर्थ है कॉस्ट प्रति मिले जिसका अर्थ है कि एक को 1,000 विचारों के छापों पर बिल दिया गया है। यह एक बढ़िया विज्ञापन पद्धति है यदि आप सस्ते में अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने का मार्ग खोज रहे हैं।

प्रायोजित पोस्ट

यदि आपके पास संपूर्ण के लिए है, तो आपको ब्लॉग पोस्ट के बारे में कुछ अनुभव होना चाहिए। अब, शीर्ष ब्लॉगों पर खुद को विज्ञापित करने का एक तरीका है, और यह ब्लॉग मालिकों से आपके किसी उत्पाद, सेवाओं या वेबसाइट के बारे में समीक्षा लिखने के लिए कह रहा है। यह एक दृष्टिकोण है जो किसी को संबंधित वेबसाइटों और ब्लॉगों पर ही उपयोग करना चाहिए। यह अच्छा लक्ष्यीकरण सुनिश्चित करेगा।

कार्बनिक आवागमन

जैविक यातायात

ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक आपकी वेबसाइट को अपने आप ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए अनुकूलित करके स्वाभाविक रूप से ट्रैफ़िक प्राप्त करने की प्रक्रिया है। इसका एक बढ़िया उदाहरण Google की तरह खोज इंजन पर बेहतर उपस्थिति प्राप्त करने के लिए अपनी वेबसाइट को ट्विक करके है। Google, बिंग और याहू पर प्रदर्शित होने के लिए वेबसाइटें प्राप्त करना एक रास्ता है यदि आप मुफ्त वेबसाइट ट्रैफ़िक में टैप करना चाहते हैं। ऑर्गेनिक वेबसाइट ट्रैफ़िक अत्यधिक लक्षित है और उपयोगकर्ताओं को अच्छे रूपांतरण और अंततः इससे अच्छा लाभ प्राप्त करने की गारंटी देता है।

बात यह है कि खोज इंजन और अन्य कार्बनिक यातायात दृष्टिकोणों के साथ परिणाम प्राप्त करने में लंबा समय लग सकता है। यह थोड़ा कठिन भी हो सकता है यदि कोई व्यक्ति अभी भी कार्बनिक ट्रैफ़िक पद्धति के लिए नया है। हालांकि आप खोज इंजन अनुकूलन सीखना शुरू कर सकते हैं और यहां तक कि आप अनुकूलन बनाने में मदद करने के लिए कार्बनिक ट्रैफ़िक विशेषज्ञों को खरीदने या काम पर रखने पर विचार कर सकते हैं। हालांकि, परिणाम बहुत फायदेमंद हैं।

अंतिम फैसला

वेबसाइट ट्रैफ़िक उत्पन्न करना कभी-कभी मुश्किल होता है, खासकर यदि आप अभी भी पीसने के लिए नए हैं। दो मुख्य विधियाँ जिनका उपयोग करना चुन सकते हैं गुणवत्ता यातायात प्राप्त करें उनकी वेबसाइट पर या तो ट्रैफ़िक या मुफ़्त कार्बनिक ट्रैफ़िक दिया जाता है। सवाल यह है कि आपको किसका उपयोग करना चाहिए? ये दोनों ट्रैफ़िक दृष्टिकोण बहुत अच्छे हैं, लेकिन वे अलग तरीके से काम करते हैं। जब आप कार्बनिक दृष्टिकोण के माध्यम से मुफ्त ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकते हैं, तो यह थोड़ा धीमा है, दूसरे छोर पर यदि आपको अपनी साइट पर त्वरित ट्रैफ़िक की आवश्यकता है और खर्च करने के लिए कुछ पैसे हैं, तो आपको भुगतान किए गए ट्रैफ़िक पर विचार करना चाहिए।


वेबसाइट ट्रैफिक खरीदें


Facebook Twitter